Home / NEWS / भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने ईरान के विदेश मंत्री जवाद ज़ारिफ से आज मुलाकात की..

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने ईरान के विदेश मंत्री जवाद ज़ारिफ से आज मुलाकात की..

Image result for अमेरिका से तनाव के बीच ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने NSA अजित डोभाल से की मुलाकात

नई दिल्ली: भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने ईरान के विदेश मंत्री जवाद ज़ारिफ से आज मुलाकात की. ईरान और अमेरिका के तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री जवाद जारिफ 3 दिन के भारत दौरे पर हैं. ईरानी कुद्स फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ के रायसीना हिल्स सम्मेलन में शामिल होने को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ज़रीफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मुलाकात और बातचीत करेंगे.

इस बीच वाद जरीफ ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम करने में भारत भूमिका निभा सकता है क्योंकि वह एक महत्वपूर्ण पक्ष है. भारत यह कहता रहा है कि वह जल्द से जल्द तनाव कम करने का पक्षधर है. वह ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और कतर सहित प्रमुख पक्षों के साथ सम्पर्क में है, क्योंकि इस क्षेत्र में उसके महत्वपूर्ण हित हैं.

गौरतलब है कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान तेहरान से उड़ान भरने के कुछ समय बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. ईरान द्वारा इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए मिसाइल हमले के कुछ देर बाद यह विमान हादसा हुआ था.

अमेरिकी हवाई हमले में ईरानी जनरल क़ासिम सुलेमानी की मौत के बाद जवाबी कार्रवाई में ईरान ने इराक में दो अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर बैलिस्टिक मिसाइल हमला किया था. हमले में हालांकि इन ठिकानों पर कोई घायल नहीं हुआ था. जरीफ ने विमान गिराए जाने को एक भूल करार दिया.

About gurmail

Check Also

1984 के सिख दंगों को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट से आई बड़ी खबर..

नई दिल्ली: 1984 के सिख दंगों को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट से बड़ी खबर आई. केंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *