आज से संसद का शीतकालीन सत्र भी शुरू हो रहा है, लोकसभा और राज्यसभा में शुरू हुई कार्यवाही..

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की जोड़तोड़ अब दिल्ली शिफ्ट हो गई है. सोनिया गांधी से आज शरद पवार की मुलाकात होगी. शिवसेना के संजय राउत ने कहा है कि दिसंबर तक सरकार बनेगी. आज से संसद का शीतकालीन सत्र भी शुरू हो रहा है. नागरिकता बिल समेत सरकार 27 बिल लाने की तैयारी में है. अयोध्या, कश्मीर, अर्थव्यवस्था दोनों ही सदनो में टकराव का कारण बन सकते हैं.

इस बीच महाराष्ट्र की राजनीति को लेकर भी बड़ी खबर सामने आयी है. महाराष्ट्र में सरकार पर जारी सस्पेंस के बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार दिल्ली पहुंच गए हैं. शरद पवार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात शाम पांच से छह बजे के बीच हो सकती है. एनसीपी की ओर से कहा गया है कि इस बैठक के बाद महाराष्ट्र को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी.

लोकसभा और राज्यसभा, दोनों सदनों में शीतकालीन सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई है. दोनों सदनों में नए चुने गए सदस्यों को शपथ दिलायी जा रही है. इस बीच संसद भवन के बाहर के शिवसेना के सांसद लगातार प्रदर्शन भी कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- पिछले दिनों सभी दलों के नेताओं से मिलने का मौका मिला. पिछला सत्र अभूतपूर्व सिद्धियों से भरा रहा, यह सिद्धी पूरे सदन की होती है. सभी सांसद इसके हकदार होते हैं. यह सत्र देश के विकास को गति देगा.

संसद में शीतकालीन सत्र की शुरुआत से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- यह 2019 का आखिरी सत्र है और बहुत महत्वपूर्ण सत्र है. यह राज्यसभा का 250वां सत्र है. 26 नवंबर को संविधान दिवस है. संविधान देश की एकता, अखंडता और सौंदर्य को अपने में समेटे हुए है.

Maharashtra Live Updates: महाराष्ट्र में सरकार का सस्पेंस खत्म नहीं हुआ है. इतना हुआ है कि अब तक जो राजनीति मुंबई में चल रही थी वो अब दिल्ली शिफ्ट हो गई है. आज से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है. शरद पवार से लेकर संजय राउत तक दिल्ली आ गए हैं. आज सबसे बड़ी हलचल होगी जब सोनिया से पवार मिलेंगे. पुणे से पवार दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं. मुलाकात होनी है लेकिन मुलाकात का समय अभी तय नहीं है.

कहा जा रहा है कि शिवसेना तो अपने सीएम के लिए सरकार बनाने के लिए तैयार बैठी है. एनसीपी भी राजी है लेकिन कांग्रेस अपने पत्ते खोल नहीं रही है. शिवसेना संसद में विपक्षी हो चुकी है लेकिन कल दिल्ली में सर्वदलीय बैठक के बहाने जो राजनीति हुई वो चौंकाने वाली है. राजनीति ये है कि शिवसेना एक तरफ एनसीपी-कांग्रेस के साथ गठबंधन की तैयारी भी कर रही है और बीजेपी से भी उम्मीद लगाए बैठी है.

इस बीच आज से संसद का शीतकालीन सत्र भी शुरू हो रहा है. इसकी शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री यह 2019 का आखिरी सत्र है और बहुत महत्वपूर्ण सत्र है. यह राज्यसभा का 250वां सत्र है. 26 नवंबर को संविधान दिवस है. संविधान देश की एकता, अखंडता और सौंदर्य को अपने में समेटे हुए है. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों सभी दलों के नेताओं से मिलने का मौका मिला. पिछला सत्र अभूतपूर्व सिद्धियों से भरा रहा, यह सिद्धी पूरे सदन की होती है. सभी सांसद इसके हकदार होते हैं. यह सत्र देश के विकास को गति देगा. बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा में कई मुद्दों पर जोरदार हंगामे के भी आसार हैं





About gurmail

Check Also

वीवीएस लक्ष्मण ने कहा- धोनी खुद को आईपीएल के लिए तैयार कर रहे हैं,वह अच्छा करेंगे..

भारतीय क्रिकेट टीम के के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को लगता है कि अगर युवा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *